सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपये के मासिक निवेश से बेटी को मिल सकता है 69 लाख का भविष्य फंड, बन सकती है करोड़पति

सुकन्या समृद्धि खाता में 250 रुपये के निवेश पर आप 69 लाख रुपये का फंड प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपकी बेटी बन जाएगी लखपति।

हर माता-पिता अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए काफी प्रयास करते हैं, और इसमें उनकी बचत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अधिकांश परिवार के सदस्य चाहते हैं कि उनका पैसा सुरक्षित रहते हुए अच्छा रिटर्न भी मिले।

खासकर बेटियों की शादी की चिंता के कारण माता-पिता एक बड़ा फंड जमा करने के लिए बचत करते हैं।

250 के निवेश पर मिलेगा 69 लाख का फंड, बेटी बन जाएगी लखपति

केंद्र सरकार बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है, और इनमें सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) काफी लोकप्रिय है। यह योजना आपकी बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक पैसों की चिंता को कम करने में मदद करती है।

आइए जानते हैं सुकन्या समृद्धि खाते में निवेश के लाभ और आवेदन की सरल प्रक्रिया के बारे में।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के भविष्य को सुनिश्चित करने वाली प्रमुख सरकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण है इसमें मिलने वाला आकर्षक ब्याज। जुलाई-सितंबर 2024 की तिमाही के लिए इस खाते पर 8.2% का शानदार ब्याज मिल रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक दीर्घकालिक निवेश योजना है जो आपकी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाती है।

यदि आप इस योजना का लाभ उठाते हैं, तो आपकी बेटी 21 साल की उम्र में करोड़पति बन सकती है। उदाहरण के लिए, अगर आप अपनी बेटी के 5 साल की उम्र में इस योजना के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो जब वह 21 साल की हो जाएगी, उसके खाते में 69 लाख रुपये से अधिक की राशि जमा हो सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलने वाले ब्याज को देखें तो, अगर आप अपनी बेटी के लिए 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आपकी कुल निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपये होगी।

इस पर 8.2% की ब्याज दर से आपको 46,77,578 रुपये ब्याज मिलेगा। इस तरह, जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी, तो उसके खाते में कुल 69,27,578 रुपये जमा होंगे।

250 रुपये से होती है शुरुआत, टैक्स छूट का भी मिलता है लाभ

केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार ने बेटियों के भविष्य को संवारने के उद्देश्य से साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की थी।

इस सरकारी योजना के तहत आप महज 250 रुपये से खाता खोल सकते हैं। इसमें निवेश करने पर न सिर्फ आपको बेहतरीन ब्याज दर का लाभ मिलता है, बल्कि टैक्स छूट भी मिलती है।

आयकर की धारा 80सी के तहत इस योजना में 1.5 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स छूट प्राप्त की जा सकती है। सुकन्या समृद्धि खाते में जरूरत पड़ने पर मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की सुविधा भी उपलब्ध है।

बेटी के 18 साल के होने के बाद आप इस खाते से पढ़ाई के लिए पैसे निकाल सकते हैं।

शिक्षा के लिए, आप खाते में जमा बैलेंस का केवल 50 प्रतिशत ही निकाल सकते हैं, और इसके लिए आपको बेटी की शिक्षा से जुड़े दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

आप पैसे किस्तों में या एकमुश्त निकाल सकते हैं, लेकिन यह सुविधा साल में एक बार ही प्राप्त होती है। आप पांच साल तक किस्तों में पैसे निकाल सकते हैं।

दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है SSY Account

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करने के लिए भारतीय निवासी और लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत, आप अपनी बेटी के जन्म से लेकर उसकी 10 साल की उम्र तक सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं।

इस योजना के तहत एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खाता खोला जा सकता है। यदि परिवार में जुड़वां बेटियां हैं, तो तीन खातों की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

About Hana

Hi, I’m Hana Masroor, a tech enthusiast. Here, I share simple and helpful tips on the latest tech trends, tools, and tutorials. My goal is to make technology easy to understand for everyone."