बिहार फसल बिमा योजना 2024 -2025, ऑनलाइन आवेदन सुरु, अप्लाई करे 20,000 रूपया मिलेगा

बिहार फसल बीमा योजना 2024-2025 के तहत किसानों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी फसलों के बीमा के लिए 20,000 रुपए तक की सहायता मिल सकती है।

योजना के मुख्य बिंदु:

योजना का उद्देश्य:

    • किसानों को प्राकृतिक आपदाओं, फसल के रोगों और कीटों से हुए नुकसान की भरपाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना।

    लाभार्थी:

      • सभी छोटे और सीमांत किसान जो बिहार राज्य के निवासी हैं और जिनके पास सही भूमि रिकॉर्ड है।

      राशि:

        • योजना के तहत अधिकतम 20,000 रुपए की सहायता मिल सकती है, जो फसल के प्रकार और नुकसान की गंभीरता पर निर्भर करती है।

        आवेदन प्रक्रिया:

          • ऑनलाइन आवेदन के लिए, किसान को बिहार राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।
          • वहां पर ‘फसल बीमा योजना 2024-2025’ के लिंक पर क्लिक करें और दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन भरें।
          • आवेदन के दौरान आवश्यक दस्तावेज जैसे कि भूमि रिकॉर्ड, बैंक खाता विवरण और पहचान पत्र की स्कैन की गई प्रति अपलोड करनी होगी।

          समय सीमा:

            • आवेदन की अंतिम तिथि योजना की अधिसूचना में घोषित की जाएगी। कृपया समय पर आवेदन सुनिश्चित करें।

            आवश्यक दस्तावेज़:

              • भूमि रिकॉर्ड
              • बैंक खाता विवरण
              • पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि)
              • फसल की जानकारी

              संपर्क विवरण:

                • किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी के लिए, किसान अपने नजदीकी कृषि कार्यालय या विभागीय हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं।

                ध्यान दें कि योजना की विशेष शर्तें और विवरण बदल सकते हैं, इसलिए अद्यतन जानकारी के लिए बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से जांच करते रहें।

                बिहार राज्य फसल सहायता योजना पूरी जानकारी के लिए पूरा पढ़े’

                बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत खरीफ 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। अगर आप अपनी फसलों का बीमा करवाना चाहते हैं,

                तो नीचे दी गई जानकारी पढ़कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत, फसल में क्षति होने पर राज्य सरकार लाभार्थियों के खाते में ₹20,000 देती है।

                हम इस लेख के माध्यम से बिहार राज्य फसल सहायता योजना से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। आप इसे पढ़कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन की प्रक्रिया भी जान सकते हैं।

                इसलिए नीचे दी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आसानी से बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन करें।

                इस बार खरीफ मौसम की फसलों के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक आसानी से आवेदन कर सकते हैं। विभाग द्वारा आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है।

                नीचे दिए गए लेख में दी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर आप आसानी से आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

                इसके अलावा, बिहार राज्य फसल सहायता योजना से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट कर सकते हैं। नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक्स सेक्शन में डायरेक्ट लिंक दिया गया है, जहां से आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

                बिहार राज्य फसल बीमा का ऑनलाइन आवेदन शुरू जल्दी करें आवेदन मिलेंगे ₹20 हजार रुपये – Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana

                इस आर्टिकल को पढ़ने वाले बिहार राज्य के सभी किसानों और अन्य संबंधित व्यक्तियों को तहे दिल से हार्दिक अभिनंदन। इस आर्टिकल में हमने बिहार राज्य फसल सहायता योजना से जुड़ी पूरी जानकारी दी है। नीचे दिए गए विवरण को पढ़कर आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।

                हमने इस आर्टिकल में बिहार राज्य फसल सहायता योजना की आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप विस्तार से समझाया है। यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और जल्दी से आवेदन करें।

                अंततः, बिहार राज्य फसल सहायता योजना से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट कर सकते हैं। नीचे महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में डायरेक्ट लिंक दिया गया है, जहां से आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

                फसल बीमा का आवेदन करने हेतु जाने फसलों तथा जिलों का नाम

                बिहार फसल बीमा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक किसान निम्नलिखित फसलों और जिलों के लिए आवेदन कर सकते हैं:

                • अगहनी धान और भदई मकई: बिहार राज्य के 38 जिलों के कुल 534 अंचल के सभी पात्र किसान आवेदन कर सकते हैं।
                • भदई सोयाबीन: समस्तीपुर, खगड़िया, और बेगुसराय जिलों में।
                • अगहनी आलू: कटिहार, गया, भागलपुर, सुपौल, भोजपुर, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बांका, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, पटना, और सिवान जिलों में।
                • अगहनी बैंगन: चम्पारण, पश्चिमी चंपारण, कटिहार, पूर्णिया, समस्तीपुर, वैशाली, गया, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, सुपौल, बेगुसराय, और पटना जिलों में।
                • अगहनी टमाटर: वैशाली, समस्तीपुर, गया, भोजपुर, और पटना जिलों में।
                • अगहनी गोभी: मधुबनी, समस्तीपुर, वैशाली, कटिहार, सुपौल, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मधेपुरा, बांका, किशनगंज, पूर्णिया, और बेगुसराय जिलों में।

                Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana जाने मिलने वाले लाभ

                क) यदि थ्रेशहोल्ड उपज दर की तुलना में वास्तविक उपज दर में 20% तक का नुकसान होता है, तो प्रति हेक्टेयर ₹7500 की दर से अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए कुल ₹15,000 की सहायता राशि दी जाती है।

                ख) यदि थ्रेशहोल्ड उपज दर की तुलना में वास्तविक उपज दर में 20% से अधिक का नुकसान होता है, तो प्रति हेक्टेयर ₹10,000 की दर से अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए कुल ₹20,000 की सहायता राशि दी जाती है।

                Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Important Date

                योग्य सभी ग्राम पंचायतों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 है। पंचायत की चयन की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2025 है। सभी ग्राम पंचायतों की अधिसूचना के तहत, आवेदकों को दस्तावेज़ पोर्टल पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2025 है। सहायता अनुदान राशि का भुगतान मार्च या अप्रैल 2025 में किया जाएगा।

                Direct applyClick here
                Official Website click here
                Sarkari Yojnaclick here
                Join Usclick here

                Last words:

                इस लेख में, हमने बिहार राज्य फसल सहायता योजना के ऑनलाइन आवेदन की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को विस्तार से बताया है, जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं। बिहार राज्य सरकार ने खरीफ मौसम के लिए 2024-25 के लिए फसल बीमा का ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है। आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

                दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आप सभी ने यह आर्टिकल अंत तक पढ़ा होगा और यह आपको बहुत पसंद आया होगा। कृपया हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर, और कमेंट जरूर करें।


                About Hana

                Hi, I’m Hana Masroor, a tech enthusiast. Here, I share simple and helpful tips on the latest tech trends, tools, and tutorials. My goal is to make technology easy to understand for everyone."